सुबह चना कितना खाना चाहिए जो हो हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद।

सुबह चना कितना खाना चाहिए

सुबह चना कितना खाना चाहिए? इसे जानने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है, की इसमें आखिर ऐसे कौन से और कितने पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

चना, जिसे अंग्रेजी में Chickpea कहा जाता है, एक पौष्टिक और ऊर्जा से भरपूर भोज्य पदार्थ है जो विभिन्न पोषण तत्वों से भरपूर होती है। इसमें कई महत्वपूर्ण पोषण तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

चना में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन, विटामिन-बी, फाइबर, विटामिन-ए आदि मौजूद होते हैं, जो हमारे स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद माने जाते है।

चना में मौजूद प्रोटीन मसल्स गेन कराने में सहायक होता है। चना में कैल्शियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का कार्य करता है। इसके साथ चना में अन्य पोषक तत्व भी उपस्थित होते है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते है, चना में आयरन भी पाया जाता है जो एनीमिया (खून की कमी) को ठीक करने में सहायक होता है।

सुबह चना कितना खाना चाहिए : स्वस्थ जीवनशैली के लिए उपयुक्त मात्रा और लाभ

सुबह चना खाना आपकी सेहत के लिए एक अच्छी आदत है। सुबह चना खाने से शरीर को आवश्यक प्रोटीन, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, और कैल्शियम मिलता है। यह पाचन को सुधारता है, ऊर्जा बढ़ाता है। लेकिन हमे पता नहीं होता की हमें सुबह चना कितना खाना चाहिए।

चना का सेवन उम्र के अनुसार की जाती है, इसके साथ ही कई ऐसी गंभीर समस्या या बीमारी होती है जिनमे चना का सेवन नहीं किया जाना चाहिए। आइए चलिए जानते है, उम्र के अनुसार चना की कितनी मात्रा ग्रहण करना चाहिए।

उम्र के अनुसार सुबह चना कितना खाना चाहिए जिससे आपके शरीर को लाभ हो

उम्र के अनुसार सुबह चना खाने की मात्रा हमें पता होनी चाहिए। क्योंकि किसी चीज का अधिक सेवन किया जाए तो वह नुकसान दायक हो सकता है, यदि उसकी मात्रा कम की जाए तो उसका हमारे शरीर को कुछ लाभ नहीं पहुंचेगा। इसीलिए हमें सुबह चना खाने की मात्रा पता होनी चाहिए। यहाँ विभिन्न आयु वर्ग के अनुसार चने की मात्रा निचे दी गयी है:-

बच्चों के लिए

बच्चो का ग्रोथ बहुत जल्दी होता है, उनकी हाईट बहुत जल्दी-जल्दी बढ़ती है। इसलिए उन्हें अधिक पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है।

बच्चो के लिए चना हाईट बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योकि इसके प्रोटीन, कैल्सियम के साथ साथ आयरन भी पाया जाता है।

मात्रा

बच्चे बहुत ही एक्टिव होते है, आप 200 से 250 ग्राम चने का सेवन कर सकते है। यदि आपका पाचन अच्छी है, तो आप इससे अधिक चना का सेवन का सकते है।लेकिन ध्यान रहे हप्ते में एक बार या महीने में एक बार उपवास जरूर रहे जिससे आपके शरीर में मौजूद सारी गंदगी बहार निकल जाए।

युवा के लिए

अगर बात करे युवा की तो उनकी ग्रोथ रुक चुकी होती है, सिर्फ उनके वजन में ही अंतर आता है। लेकिन उन्हें अधिक कार्य करना पड़ता है, तो ऊर्जा की अधिक जरूर होती है।

मात्रा

युवाओ को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, तो वे इसके लिए गुड़ का सेवन कर सकते है, प्रोटीन कम मात्रा में चाहिए होती है इसलिए आप दिन में 50 से 60 ग्राम चने भिगो कर खा सकते है।

बूढ़े वयस्कों के लिए

बात करे इस Age वालो की तो इस Age में उपापचयी क्रिया बहुत ही मंद अर्थात कम हो जाती है, इसलिए इस उम्र में खाने की आवश्यकता कम होती है, इस उम्र में आप फलो का सेवन करे तो आपके लिए काफी अच्छा होगा। इसके आलावा आप ज्याद से ज्यादा उपवास रहे जिससे आपके शरीर के सभी हानि कारक पदार्थ बहार निकल सके।

मात्रा

बात करे तो इस उम्र में आप एक कटोरी चना भिगो कर खा सकते है, जो आपके लिए पर्याप्त होगा।

यदि आप किसी बीमारी से ग्रस्त है, या आपको कोई समस्या है तो चना का सेवन करने से पहले आप डॉक्टर से सलाह अवश्य ले।

भिन्न तरीके से सुबह चना खाने का तरीका

सुबह चना कितना खाना चाहिए

यदि आप रोज सुबह चना खाते है तो शुरुवाती दिनों में आपको अच्छा लगता है, लेकिन जैसे-जैसे दिन बीतता जाता है, वैसे-वैसे आपको चना खाना अच्छा नहीं लगता। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिससे आप चना को स्वादिष्ट बना सकते है।

चने की सालाद

सुबह चना का सेवन सालाद के रूप में किया जा सकता है। चना में आप टमाटर, काकड़ी, हरा धनिया, और नींबू का रस डालकर एक स्वस्थ सलाद तैयार कर सकते है। आप इसका सेवन प्रतिदिन कर सकते है।

चना चाट

चना चाट एक लाजवाब और बेहद स्वादिष्ट विकल्प है। इसके लिए आप चना को उबाल ले उसमे प्याज, टमाटर, हरा धनिया, चटनी, इमली, नीबू और नमक मिलाकर चने को चाट बना सकते है। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

सुबह चना कितना खाना चाहिए यह आपको आर्टिकल पढ़कर समझ आ गया होगा यदि आर्टिकल अच्छा लगे तो कमेंट और शेयर जरूर करें!

इसे भी पढ़े :- गाल ब्लैडर स्टोन में क्या नहीं खाना चाहिए

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url