गाल ब्लैडर स्टोन में क्या नहीं खाना चाहिए | 2024

gall bladder stone me kya nahi khana chahiye

आहार के बारे में तो हम सभी लोग जानते हैं क्या हम आहार का सेवन निश्चित और सयंमित रूप से करते है। आपका जवाब होगा नहीं। आयुर्वेदा के अनुसार जितने भी रोग हमारे शरीर में होते है उसमे से ज्यादातर रोग हमारे पाचन तंत्र के ख़राब होने से ही होते और हमारे पाचन तंत्र को आहार प्रभावित करते है। इस आर्टिकल में हम आपको गाल ब्लैडर स्टोन में क्या नहीं खाना चाहिए उसके बारे में बताएँगे।

इसलिए यदि आप गाल ब्लैडर स्टोन से निजाद पाना चाहते है तो निचे बताए गए खाद्य पदार्थो का सेवन न करे।

Gall Bladder Stone में क्या नहीं खाना चाहिए

गाल ब्लैडर स्टोन में तीन परिस्थितियां हो सकती है। पहला आपको गॉलब्लेडर स्टोन है। दूसरा आप में गॉल ब्लैडर स्टोन के लक्षण प्रकट हो रहे हैं। और तीसरा आपके खान-पान से जल्दी आपको गॉल ब्लैडर स्टोन हो सकते हैं।

यदि आपको गॉलब्लैडर स्टोन के लक्षण प्रकट हो रहे हैं या आपके गलत खानपान से या हो सकते हैं तो आप अपने खान-पान को ठीक कर इससे निजाद पा सकते है। लेकिन यदि आपको गॉलब्लैडर स्टोन पहले से हो चुका है तो आप अपने खान-पान को ठीक कर काफी हद तक इसको कम कर सकते हैं।

तो चलिए जानते है गाल ब्लैडर स्टोन में क्या नहीं खाना चाहिए।

Gall Bladder Stone में दूध का सेवन न करे

दूध में अधिक मात्रा में वसा पाया जाता है इस वसा को पचाने का कार्य पित्त से निकली हुई पित्त रस करती है। जब हम दूध का अधिक मात्रा में सेवन कर लेते हैं तो हमारे शरीर में वसा का स्तर बढ़ जाता है इसे पचाने के लिए पित्ताशय को अधिक कार्य करना पड़ता है जिससे पित्ताशय पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

कभी-कभी देखा गया है कि जो लोग गॉल ब्लेडर से प्रभावित रहते हैं जब वह दूध का सेवन करते हैं तो उनका पित्ताशय सिकुड़ जाता है जिससे पित्ताशय में भयंकर दर्द उत्पन्न हो जाता हैं। यदि पहले आपके साथ ऐसा कभी हो चुका है तो इस स्थिति में दूध का सेवन ना करें।

दूध में कोलेस्ट्रोल भी पाया जाता है और यह रक्त में अवशोषित होकर हमारे पित्ताशय में जमा हो सकता है जिससे हमें पित्त के पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है।

Gall Bladder Stone में दही का सेवन न करे

दही दूध का ही उत्पाद है जिसमे अधिक मात्रा में वासा पाया जाता है जो पित्त पथरी बनने के खतरे को बढ़ा सकता है। क्योकि वासा पित्ताशय में जमा होते जाता है जिससे आपको पथरी होने की सम्भावना बानी रहती है। इसके अतिरिक्त दही पित्ताशय के संकुचन को भी ट्रिगर कर सकता है जिससे पेट में भयंकर दर्द और असुविधा हो सकती है। इसलिए यदि आपको ऐसे लक्षण दिखे या महसूस हो तो आप दही का सेवन न करे।

Gall Bladder Stone में दुग्ध उत्पाद का सेवन न करे

दूध उत्पादों में मक्खन, पनीर, दही, मलाई, आइसक्रीम, कस्टर्ड, घी, दूध का पाउडर, कैसिन, मट्ठा और पनीर इत्यादि के सेवन से परहेज करे।

विश्व में हर किसी का शरीर अलग होता है और कुछ लोग बिना किसी समस्या के डेयरी उत्पादों का सेवन करने में सक्षम हो सकते हैं। यदि आप अनिश्चित हैं कि आपको डेयरी उत्पादों का सेवन करना चाहिए या नहीं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है।

यदि आपकी पाचन शक्ति अच्छी है तो आप दूध उत्पादों का सेवन कर सकते है लेकिन ध्यान रहे जब आप गाल ब्लैडर स्टोन की समस्या से जूझ रहे हो तो दूध उत्पादों के सेवन से परहेज करे या  सलाह ले।

Gall Bladder Stone में फ़ास्ट फ़ूड का सेवन न करे

फास्ट फूड में वसा, कोलेस्ट्रॉल, suger तथा कैलोरी अधिक मात्रा में पाये जाते है जो आपकी सेहत के लिए नुकसान दायक होते है इससे आपकी वजन बढ़ सकती है वजन बढ़ने से Gall Bladder Stone की समस्या बढ़ सकती है।

Gall Bladder Stone में कोल्ड्रिंक्स का सेवन न करे

कोल्ड ड्रिंक के सेवन से पित्ताशय सिकुड़ सकता है। जिसके कारण पित्ताशय से निकलने वाली पित्त रस पित्त नली में फस सकता है जिसके कारण आपको पेट में दर्द और पित्ताशय में सूजन हो सकता है।

कोल्ड ड्रिंक के अधिक सेवन से पित्ताशय चिपचिपा बन जाता है जिससे पित्ताशय में जमा पथरी को निकलने में ख़फ़ी समस्याओ का सामना करना पड़ता है।    

कोल्ड ड्रिंक पेट और आंतों के अंदर की परत में जलन पैदा कर सकता है। इससे दर्द और परेशानी हो सकती है, खासकर उन लोगों में जिन्हें पहले से ही पित्त पथरी है।

Gall Bladder Stone में चाय और कॉफी का सेवन न करे

इस बात पर शोधकर्ताओं की कोई स्पष्ट सहमति नहीं है कि पित्त पथरी वाले लोगों को चाय और कॉफी के सेवन से बचना चाहिए या नहीं।

चाय और कॉफी में कैफीन पाया जाता है कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन पित्त पथरी के खतरे को बढ़ा सकता है, जबकि अन्य शोध में पाया गया है की कैफीन पित्त पथरी को ठीक करने में मदद करती है। 

यदि आपको पित्ताशय में पथरी है, और आप चाय कॉफी के शौकीन है तो इसके सेवन से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले सकते है।

पित्ताशय की पथरी में कोलेस्ट्रॉल से परहेज क्यों करना चाहिए?

कोलेस्ट्रॉल की पथरी तब बनती है जब पित्ताशय में पित्त रस कोलेस्ट्रॉल के अधिक मात्रा के कारण संतृप्त हो जाता है। साधारण भाषा में कहे तो कोलेस्ट्रॉल के अधिक मात्रा के कारण पित्त रस गाढ़ा हो जाता है जिससे पथरी का खतरा बना रहता है।

पित्त पथरी वाले लोगों को ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जिनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो ऐसे ही खाद्य पदार्थ निचे दिए गए जिसमे कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है।

  • Fatty meats
  • Poultry skin
  • Full-fat dairy products
  • Eggs
  • Oily fish
  • Fried foods
  • Fast food
  • Packaged snacks

Gall Bladder Stone में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए

पित्ताशय की पथरी से पीड़ित लोगो को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब पित्ताशय में जलन पैदा कर सकती है जिससे पित्ताशय में पथरी बनने का खतरा बढ़ा सकती है। शराब पित्त को अधिक चिपचिपा बना सकता है, जिससे पित्ताशय को खाली करना अधिक कठिन हो जाता है। जिससे पित्त पथरी के पित्त नली में फंसने का खतरा बढ़ सकता है, जिससे दर्द और सूजन हो सकती है।

शराब के अधिक सेवन से पेट में दर्द, मतली और उल्टी जैसी समस्याओ का सामान करना पद सकता है। यदि आपको पित्त पथरी है, तो शराब से पूरी तरह बचना सबसे अच्छा है। आपको शराब या आपकी सेहत में से किसी एक को ही चुनना होगा यदि आप शराब का सेवन करते है तो पित्त की पथरी कभी ठीक नहीं हो सकती है।

पित्त पथरी में अंडे का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए?

अंडे में कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में पायी जाती है। जब पित्ताशय में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, तो यह जमकर क्रिस्टल का रूप ले लेता है जो कुछ समय बाद कठोर होकर पत्थर में बदल जाता है। इसलिए, पित्त पथरी वाले लोगों को अंडे जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

अण्डा पित्ताशय में जलन भी पैदा कर सकता हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अंडे में लेसिथिन नामक पदार्थ पाया जाता है, जो पित्त को अधिक चिपचिपा बना सकता है। जिससे कारण पेट में दर्द और सूजन हो सकती है।

यदि आपको पित्त पथरी है, तो अंडे से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। डॉक्टरों की माने तो आप केवल शाकाहारी भोजन का ही सेवन करे जिससे कुछ समय बाद आप देखेंगे की आप के पित्ताशय की पथरी ठीक होने लगेगी।

पित्त पथरी में मीट का सेवन नहीं करना चाहिए

कई लोगो का मानना है की पित्त पथरी में मीट को खा सकते है। उनका तर्क होता है की सभी मीट ख़राब नहीं होते कुछ अच्छे भी होते है उन्हे खाया जा सकता है। मेरा मानना है आपको मीट ही खाना है तो खाइये न बहाना क्यों बनाते है। कई लोगो का मानना है की मीट में ही सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है लेकिन यह बात सही नहीं है यदि आप 1 किलो दाल ले तो उसमे 1 किलो मीट से भी ज्यादा प्रोटीन पायी जाती है। 

शोधकर्ताओं का मानना है की मीट का सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि इसे पचाने में ज्यादा समय लगता है जिससे वह अधिक समय तक पेट में रहता है और वह सड़ने लगता है इसलिए पित्त पथरी में मीट का सेवन न करे।

पित्त पथरी में तले और मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए

पित्त पथरी में तला हुआ और मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ पित्ताशय में जलन पैदा कर सकते हैं और पित्ताशय में पथरी बनने का खतरा बढ़ा सकते हैं। तला हुआ और मसालेदार भोजन पित्त को अधिक चिपचिपा बना देता हैं, जिससे पित्ताशय को साफ करने में अधिक कठनाईओ का सामना करना पड़ता है।

Gall Bladder Stone में ज्यादा फैट वाले भोज्य पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए

पित्ताशय की पथरी में अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ पित्ताशय में जलन पैदा कर सकते हैं और पित्ताशय में पथरी बनने का खतरा बढ़ा सकते हैं। वासा की प्रकृति चिपचिपी होती है जिसके अधिक मात्रा में सेवन करने से वह आपके शरीर के अंदर जम जाता है जिससे आपको बहुत सी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है।

हेल्थी डाइट लेने से क्या Gall Bladder में स्टोन नहीं होता

आपने यह कहावत तो जरूर सुनी होगी, "स्वास्थ्य ही धन है"। स्वास्थ्य की देखभाल रखना हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है, और अपने आहार पर विशेष ध्यान देना इसका महत्वपूर्ण हिस्सा है। आहार हमारे स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से प्रभावी होता है, और एक हेल्थी डाइट लेने का फायदा गैल ब्लैडर के स्वास्थ्य पर भी होता है। इस आर्टिकल में हमने यह बताया है की हेल्थी डाइट लेने से गैल ब्लैडर कैसे ठीक करे।

हेल्थी डाइट का सीधा असर आपके Gall Bladder पर पड़ता है। जब आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में प्राकृतिक तत्त्वों की मात्रा बढ़ती है और इससे आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। आपके शरीर को सम्पूर्ण पोषक तत्व मिलने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी दूर होती है जिससे जो अंग अच्छे से कार्य नहीं कर रहे होते है उन्हें रिपेयर करने में मदद मिलती है। जब आपके शरीर के सभी अंग अच्छे से कार्य करने लगते है तो आपकी सारी बीमारिया ठीक होने लगती है।

किन-किन चीजों का सेवन आपके लिए फायदे मंद है

आपको पता है की हेल्थी डाइट का सेवन कर आप अपने स्वास्थ को सुधर देते है। यहाँ ऐसे ही हेल्थी भोज्य पदार्थो के नाम दिए गए है जिसका सेवन आप कर सकते है।

अधिक से अधिक Fruits का सेवन करना चाहिए

  • फल फाइबर का अच्छा स्रोत हैं फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर पित्ताशय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह पित्त पथरी को बनने से रोकने में मदद कर सकता है।
  • फलों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो पित्ताशय की समस्याओं के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है।
  • फलों में वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आहार में वसा और कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर पित्त पथरी के खतरे को बढ़ा सकता है।
  • फल में पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है, यह पित्ताशय की समस्याओं को रोकने में भी मदद कर सकता है।

यहाँ फलो के नाम दिए गए है जिसका सेवन आप कर सकते है:-

  • सेब
  • केला
  • जामुन (सभी प्रकार के)
  • खट्टे फल (संतरे, अंगूर, नींबू)
  • अंगूर
  • खरबूजे (खरबूजा, हनीड्यू, तरबूज)
  • अनानास
  • बेर
  • रास्पबेरी
  • स्ट्रॉबेरीज

अधिक से अधिक हरी सब्जिओ का सेवन करना चाहिए

  • सब्जियों में वसा और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है जो पित्ताशय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनता है जिससे पित्ताशय पर कम भर पड़ता है।
  • सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो पित्ताशय की समस्याओं  करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
यहाँ हरी सब्जिओ के नाम दिए गए है जिसका सेवन आप कर सकते है:-
  • बीट
  • ब्रॉकली
  • ब्रसल स्प्राउट
  • गाजर
  • खीरे
  • बैंगन
  • लहसुन
  • गोभी
  • पत्तेदार सब्जियाँ (कोलार्ड साग, पालक, स्विस चार्ड)
  • प्याज
  • कद्दू
  • टमाटर
इसके अतिरिक्त यहाँ 20 से भी अधिक खाद्य पदार्थो के नाम दिए गए है जिसका सेवन आप कर सकते है:-
  • Brown rice
  • Oats
  • Quinoa
  • Whole-wheat
  • Beans
  • Nuts
  • Tofu
  • Almonds
  • Cashews
  • Flaxseeds
  • Hemp seeds
  • Peanuts
  • Pumpkin seeds
  • Sunflower seeds
  • Avocados
  • Olive oil
  • Nuts
  • Seeds
  • Ginger
  • Garlic
  • Honey
  • Herbs (basil, oregano, thyme, etc.)
  • Spices (cumin, turmeric, cinnamon, etc.)

Gall Bladder को क्या योग से ठीक किया जा सकता है

आज कल योग बहुत ही प्रचलन में है कभी इसे बहुत ही छोटा समझा जाता था लेकिन जब से भारत ने इसे बढावा दिया है विश्व ने इसे मन है। हाँलाकि आज तक इस पर वैज्ञानिक शोध नहीं हुए है न ही विज्ञानं इससे रोगो के ठीक होने के बात को मानता है। लेकिन बाबा रामदेव ने अपने शोधो से बहुत से तथ्यों को सही साबित कर दिए है।

आयुर्वेद की माने तो ऐसा कोई भी बीमारी नहीं जिसे योग ठीक न किया जा सके सिर्फ आपको इसका नियमित अभ्यास करना पड़ेगा। हम आपको यहाँ कुछ योगाभ्यास बताने जा रहे है जिसका उपयोग आप कर स्वस्थ और हेल्थी जीवन शैली पा सकते है।

Cat-Cow Pose

यह आसन लीवर और पित्ताशय की अंदरूनी मालिश करने का कार्य करता है। जिससे लीवर और पित्ताशय मजबूत बनते है।

  • अपने हाथों और घुटनों से शुरुआत करें।
  • अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे और अपने घुटनों को अपने कूल्हों के नीचे रखें।
  • जैसे ही आप सांस लेते हैं, अपनी पीठ को बिल्ली की तरह झुकाएं।
  • अपने सिर और टेलबोन को ऊपर उठाएं। 
  • जैसे ही आप सांस छोड़ें, अपनी पीठ को गाय की तरह गोल करें। 
  • अपनी ठुड्डी को अपनी छाती से सटाएं। 
  • इसे 5-10 बार दोहराएं।

Pigeon Pose

यह योगासन सिकुड़े हुए लीवर और पित्ताशय को फ़ैलाने में मदद करती है।

  • अपने हाथों और घुटनों से शुरुआत करें
  • आपका दाहिना घुटना आपके सामने मुड़ा हुआ हो और आपका बायाँ पैर आपके पीछे फैला हुआ हो।
  • जैसे ही आप सांस लें, आगे की ओर झुकें।
  • अपनी छाती को अपने दाहिने घुटने की ओर लाएं। 
  • जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, अपनी पीठ को सीधा करें। 
  • अपने दाहिने हाथ को ऊपर की ओर ले जाएँ।
  •  इस मुद्रा में 5 सांसों तक रुकें, फिर दूसरी तरफ से दोहराएं।

Bridge Pose

इस योगाभ्यास को करने से लीवर और पित्ताशय रक्त का परिसंचरण को बेहत होता है जिससे लीवर और पित्ताशय जल्द ही ठीक हो जाते है।

  • अपने घुटनों को मोड़कर, अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखे। 
  • अपनी पीठ के बल लेट जाएं।
  • सांस अंदर लेते हुए अपने कूल्हों को फर्श से ऊपर उठाएं।
  • अपनी पीठ के निचले हिस्से को जमीन पर दबाए रखें।
  • इस मुद्रा में 5 सांसों तक बने रहें, फिर वापस फर्श पर आ जाएं।

FAQ

Q1.क्या गॉल ब्लैडर स्टोन में चावल खा सकते हैं?

हाँ, गॉल ब्लैडर स्टोन में खा सकते है लेकिन ध्यान देना चाहिए की इसमें फाइबर की मात्रा बहुत कम है इसके जगह आप रोटी खा सकते है, क्योकि इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

Q2.गॉल ब्लैडर स्टोन के लिए कौन सा फल अच्छा है?

आप गॉल ब्लैडर स्टोन में केला, संतरा, स्ट्रॉबेरी, सेब, अमरूद इत्यादि फल खा सकते है।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url