गांजा पीने से क्या होता है? - Ganja Pine ke Fayde

गांजा पीने से क्या होता है

भारत में बहुत पुराने समय से गांजे का सेवन किया आता जा रहा है। अथर्ववेद में इसकी गिनती पांच माहान पादपों में है। 1985 से यह पहले भारत में लिगल था। लेकिन 1985 में NDPS एक्ट के तहत गांजे को भारत में बैन कर दिया गया। कई लोग गांजे हमारे हेल्थ के लिए खतरा बताते है, लेकिन कुछ लोगो का मानना है की ये हमारे स्वास्थ के लिए फयदेमंद हो सकता है जब इसकी निश्चित मात्रा का सेवन किया जाये। इस आर्टिकल में हम आपको बताऐंगे कि आपको गांजा पीने से क्या होता है? और गाजा पीने से आपके मानसिक स्वास्थ पर क्या असर पड़ता है।

गांजा पीने से क्या होता है | क्या गांजा पीना है आपके लिए ठीक? या बन सकता है खतरा?

गांजा को मेरुआना, वीड, स्टफ, माल, पॉट, ग्रास इत्यादि नामों से भी जाना जाता है, लेकिन ये सभी आम नाम है। गांजे का वैज्ञानिक नाम कैनबिस है। कैनबिस एक प्रकार का वंश है, जिसमे कई पादप आते है, जैसे कैनाबिस सैटिवा और कैनबिस इंडिका।

कैनबिस को हिंदी में भांग का पौधा कहते है। इस पौधे से तीन ड्रग तैयार होते है, गांजा, भांग, चरस। गांजा कैनबिस के फूलो से तैयार किया जाता है। चरस कैनबिस के पौधे से निकले रेजिन (राल) से तैयार होती है। भांग कैनबिस के पत्तियों और बीजो को पीस कर तैयार की जाती है।

आपने जान लिया गांजा किस पादप से और कैसे मिलता है, अब हम आपको गांजा पीने से हमारे स्वास्थ पर क्या प्रभाव पड़ता है, गांजा पीने से क्या होता है? के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बिंदु बताने जा रहे है, जो निचे लिखे है:-

  • अधिक मात्रा में गांजा का सेवन करने से मुख सुख जाता है, आँखे लाल हो जाती है, घुटने के प्लेट ख़राब हो जाते है, जिससे चलने में काफी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है।
  • गांजा का सेवन करने से नासा चढ़ने की वजह से चीज का अनुभव अच्छे से नहीं होता है। शरीर पर खुद का कण्ट्रोल नहीं रहता है।
  • यदि कोई व्यक्ति गांजा का सेवन लगातार करता चला आ रहा है, यदि किसी कारण वश गांजा न मिले तो उसे बेचैनी (घबराहट), चिड़चिड़ा पन, कुछ करने का मन न करना, ज्यादा आलस्य, या नींद में अनियमित्ता (नींद का कम आना या नींद का अधिक आना) जैसे समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है।
  • गांजा का सेवन करने वाला व्यक्ति अपने अंदर कॉन्फिडेंस की कमी महसूस करता है, वो सोचता है, की यदि गांजा का सेवन कर लूंगा तो मेरे अंदर कॉन्फिडेंस आ जायेगा। लेकिन यह सोच बहुत गलत है, इसके पीछे गांजा का ही बुरा प्रभाव है, जिससे व्यक्ति में अंदर कॉन्फिडेंस की कमी आती है।
  • Anxiety: गांजा का सेवन करने से Anxiety की समस्या बढ़ती है। यदि अचानक इसका सेवन बंद कर दे तो Anxiety की समस्या बढ़ सकती है। यदि इसका सेवन लम्बे समय तक करते है, तो सुरुवाती दिनों में अच्छा लगता है, लेकिन दिन बीतने के साथ Anxiety की समस्या बढ़ सकती है।
  • Psychosis: इसे Hemp Insanity भी कहते है। इसमें व्यक्ति को अनजाने लोगो की आवाजे सुनाई देती है। कभी-कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है, जिससे व्यक्ति को लोगो के दिखाई देने का भ्रम होने लगता है। इसके साथ ही व्यक्ति को डर लगता है। ये समस्या उन लोगो में ज्यादा देखने को मिलती है, जो लोग गांजे का सेवन अधिक समय से कर रहे है।
  • Flashbacks: गांजे का सेवन करने वाले व्यक्ति को अपने जीवन के फ्लैशबैक याद आने लगते है, की उसने अपने जीवन में क्या-क्या किया था। कभी-कभी पहले हुई गलती के बारे में सोच-सोच कर सर दर्द से भर जाता है।
  • Amotivational Syndrome: जो लोग गांजे का सेवन करते है, उनमे किसी काम को करने इच्छा ही नहीं रहती है। यदि इच्छा रहती भी है, तो उन्हें अंदर से लगता है, की ये काम उनसे नहीं होगा।
  • गांजे का लम्बे समय तक सेवन करने से सोचने समझने की क्षमता कम हो जाती है।

गांजा पीने से क्या होता है? - Ganja Pine ke Fayde

अथर्ववेद में गांजे की गिनती पांच माहान पादपों में की जाती है। पहले भारतीय वैद्य गांजे के पत्ते का इस्तेमाल घाव के ऊपर करते थे। जिससे घाव जल्दी भर जाते थे। लेकिन लोगो के द्वारा इसका उपयोग नसे के लिया किया जाने लगा जिससे भारत सरकार को 1985 में NDPS एक्ट के तहत गांजे को बैन किया गया। लेकिन अभी भी भारत में गांजा अवैध रूप से मिलता है। लेकिन आपने कभी सोचा है, की इसके भी कुछ फयदे हो सकते है।

गांजे में कुछ ऐसे तत्व होते है, जो आर्टरी के गाठो को पतला करने का काम करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है, लेकिन इससे ये समझना नहीं चाहिए की हमे गांजे का सेवन करना चाहिए। गांजे को दवाओं के रूप में कुशल वैद्यो द्वारा उपयोग में लाया जाता था। इसके ऊपर और शोध की जरूरत है।


FAQ

Q.1 गांजा पीने से शरीर पर क्या असर पड़ता है?

अधिक मात्रा में गांजा का सेवन करने से मुख सुख जाता है, आँखे लाल हो जाती है, घुटने के प्लेट ख़राब हो जाते है, जिससे चलने में काफी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है।

Q.2 क्या गांजा पीना सही है?

नहीं गांजा पीना सही है नहीं है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url