बच्चे को कितना दूध पिलाना चाहिए | जिससे उनका ग्रोथ अच्छा हो जिससे उनका ग्रोथ अच्छा हो

बच्चे को कितना दूध पिलाना चाहिए

छोटे बच्चे के बारे में उसके माँ से ज्यादा कोई नहीं जनता और न ही जान सकता है, माँ को उसके बारे में लगभग सभी बाते पता होती है। कभी-कभी ऐसा होता कई की माँ बच्चे को दूध पिलाती है, तो बच्चा दूध पि लेता है लेकिन मन में चिंता रहती है की इतना दूध इसके लिए क्या ठीक है, दूध कम तो नहीं है न, इसके आलावा बहुत सरे प्रश्न माँ के अंदर उठते है। की कितने माह के बच्चे को कितना दूध पिलाना चाहिए। हम इस आर्टिकल में यह बताएँगे की बच्चे को कितना दूध पिलाना चाहिए जिससे उनकी ग्रोथ अच्छी हो और वो स्वस्थ रहे।

ऊपर आपने कैलकुलेटर देखा होगा। इस कैलकुलेटर में आप अपने बच्चे का वजन डालकर ये देख सकते है की उसे एक दिन में कितना दूध पीने को देना चाहिए।

बच्चे को कितना दूध पिलाना चाहिए जिससे उनका ग्रोथ अच्छा हो

कई बार ऐसी परिस्थितियाँ उतपन्न हो जाती है, जिससे बच्चो को सीधे स्तनपान (Breast Milk) करना संभव नहीं हो पता है। जिससे उन्हें expressed breast milk या Formula Milk पिलाना पड़ता है, लेकिन उसे कितनी मात्रा में आपको पिलाना है, यह पता नहीं होता है।

यहाँ निचे हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे है, जिससे आप बच्चे को कितना दूध पिलाना चाहिए इसका पता लगा सकते है, तो चलिए शुरु करते है:-

पहला तरीका | अनुमान लगाना

ये विधि अनुमान पर आधारित है। जब आप Formula Milk बनाते है, तो थोड़ी-थोड़ी मात्रा में Formula Milk बच्चे को पिने को दे। यदि बच्चा Formula Milk को पीकर ख़त्म कर दे, तो उसे दुबारा Formula Milk पीने को दे जिससे बच्चे का पेट थोड़े देर में भर जायेगा और वह मिल्क नहीं पियेगा। अब आप इससे अनुमान लगा सकते है की वह कितना मिल्क पिता है, एक बार पता चल जाने पर उतने मात्रा में ही Formula Milk बनाये इससे Formula Milk का नुकसान भी कम होगा।

दूसरा तरीका | Baby Feeding Chart by Month

डॉक्टर्स के द्वारा बच्चो के लिए Baby Feeding Chart बनाया गया है, जिसमें प्रति महीना बच्चो को कितना दूध कितनी मात्रा में देनी चाहिए उसमे बारे में एक चार्ट होता है, इस चार्ट से आप अपने बच्चे के लिए कितना दूध पिलाना है, यह डिसाईड कर सकते है चार्ट के कुछ महत्पूर्ण बिंदु निचे दिए गए है:-

Age (Month)

Frequency

Quantity/Day

7 Days to 1 month

8-10

350-600ml/Day

2 Months

6-8

600-800ml/Day

3 Months

5-6

700-900ml/Day

4 Months

5-6

750-1100ml/Day

FAQ

Q.1 बच्चे को rat में कितनी बार दूध पिलाना चाहिए?

उन्हें हर 3 से 4 घंटे में एक बार दूध पीने की ज़रूरत होती है।

Q.2 कैसे पता करें कि बच्चे का पेट भर गया है?

बच्चे का पेट भर जाने पर वह आपको ज्यादा एक्टिव अर्थात खेलता दौड़ता दिखाई देगा।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url