त्वचा फटने के पीछे इन 6 विटामिन्स का हाथ - त्वचा का फटना किस विटामिन की कमी से होता है|

skin dry kis vitamin ki kami se hota hai

त्वचा हमारे शरीर को सुंदर बनाये रखने के साथ-साथ हमारे शरीर को सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करता है। ठंड के समय में त्वचा का फटना एक सामान्य समस्या है, लेकिन क्या आपने कभी विचार किया है, की इसके पीछे विटामिन की भी कमी हो सकती है। इस आर्टिकल हम आपको त्वचा का फटना किस विटामिन की कमी से होता है, इसके बारे में बताएँगे।

कई लोग ऐसे होते है, जिनमे ठंडी के आलावा अन्य मौसम में भी त्वचा फ़टे तो आपके शरीर में इन विटामिन्स की कमी हो सकती है। तो चलिए जानते है, त्वचा के फटने के पीछे किस विटामिन का हाथ होता है।

त्वचा का फटना किस विटामिन की कमी से होता है

सर्दियों के मौसम में त्वचा का फटना आम है, खासतौर पर जब आप सर्दियों में काफी ज्यादा साबुन और सेम्पु का इस्तेमाल करते है, जिससे स्किन फटने लगती है। लेकिन स्किन फटने के पीछे विटामिन्स की कमी भी हो सकती है। जी हाँ, हमारे शरीर में कई विटामिन्स होते है, जो त्वचा को स्वस्थ और नम बनाये रखने में सहायक होते है। लेकिन इसकी कमी से स्किन फटने लगते है।

Harvard Health Publishing के अनुसार, विटामिन A, विटामिन B1, विटामिन B2, राइबोफ्लेविन, विटामिन B3 नियासिन जैसे आवश्यक विटामिन के कारण त्वचा फट सकती है। त्वचा का फटना किस विटामिन की कमी से होता है, चलिए जानते है:-

1- विटामिन ई (Vitamin E)

त्वचा फटने के पीछे विटामिन E की कमी हो सकती है। विटामिन ई कोलेजन के संश्लेषण का कार्य करती है, अर्थात कोलेजन को बनाने में मदद करती है। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है। जो हमारे त्वचा के लिए काफी आवश्यक होता है, ये कोशिका को नम बनाये रखने और प्रोटेक्शन देने में सहायक होता है।

लेकिन जब हमारे शरीर में विटामिन E की कमी हो जाती है। जिससे कोलेजन का संश्लेषण अच्छे से नहीं हो सकता और इसकी कमी हो जाती है। इसकी कमी के कारण त्वचा फटने लगती है। इस स्थिति में विटामिन E से युक्त भोज्य पदार्थ का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए।

2- विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन C त्वचा को विषाक्त तत्वों और प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचने के साथ यह सूर्य के प्रकाश से कोशिकाओं को नष्ट होने से बचता है। विटामिन C की कमी से कोलेजन का संश्लेषण अच्छे से न हो पाने के कारण त्वचा अपने नमी और लचीलापन का गुण खो देता है, जिससे त्वचा फटने लगता है।

इसके साथ ही विटामिन C की कमी से त्वचा में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ सकता है, जिससे त्वचा के कोशिकाओं को काफी नुकसान हो सकता हैं। विटामिन C की कमी से त्वचा सूखने लगता है, जिससे नमी की कमी के कारण त्वचा फटने लगती है। कई लोगो में विटामिन C की कमी से  पिंपल भी आने लगता है।

3- विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी हमारे शरीर की हड्डियों के लिए काफी आवश्यक है। यह कैल्शियम की पूर्ति करने का कार्य करता है। इसके साथ ही विटामिन डी त्वचा को स्वस्थ रखने का कार्य करता है। विटामिन्स की कमी के कारण स्किन ड्रायनेस, समय से पहले बुढ़ापा, खुजली या ईचिंग, स्किन में जलन, स्किन का डलनेस और बेजान दिखना, स्किन एजिंग इत्यादि समस्या उतपन्न हो सकती है। इसके साथ ही शरीर में पानी की कमी होना भी इसका मुख्य कारण हो सकता है।

4- विटामिन बी (Vitamin B)

विटामिन बी के अंतर्गत विटामिन B1 थाईमीन, विटामिन B2 राइबोफ्लेविन और विटामिन B3 आते है। और ये सारे विटामिन्स हमारे त्वचा को स्वस्थ रखने और Sunlight से प्रोटेक्ट करने का कार्य करते है। इसकी कमी के कारण त्वचा अच्छे से प्रोटेक्ट नहीं हो पाती जिससे त्वचा में पिम्पल और झाइयां  हो जाती है।

5- विटामिन ए (Vitamin A)

विटामिन A भी कोलेजन के संश्लेषण करने का कार्य करती है। विटामिन A की कमी से कोलेजन कमी से सकती है, जिससे त्वचा फट सकती है। हमारे शरीर की त्वचा में तेल ग्रंथिया होती है, जिससे तेल निकलता है और यह त्वचा को रूखी और ड्राई होने से बचाती है, इसकी कमी से भी त्वचा फटने लगते है।

6- बायोटिन (विटामिन-बी7)

बायोटीन जिसे विटामिन B7 भी कहा जाता है, इसकी कमी हमारे शरीर में बहुत ही कम देखने को मिलती है। विटामिन B7 हमारे शरीर के लिए ज्यादा आवश्यक नहीं है। फिर भी बायोटीन यानी विटामिन बी7 की कमी से कई समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है, जैसे रैसेस होना, आँखों और नाक पर हो सकता है।

रूखी और ड्राई स्किन से बचने के टिप्स

त्वचा का फटना किस विटामिन की कमी से होता है, यह तो आपने जान लिया है। लेकिन विटामिन की कमी को हम कैसे दूर कर सकते है। यहाँ निचे कुछ फलो, सब्जिओ तथा कुछ उपायों के बारे में बताया गया है, जिसको अपना कर आप विटामिन की कमी से छुटकारा पा सकते है:-

  • प्रतिदिन अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें।
  • मॉइश्चराइजर का उपयोग करें।
  • अत्यधिक मात्रा में फलो और सब्जिओ का सेवन करें।
  • फलों के जूस का सेवन करें।
  • नीबू का सेवन करें।
  • संतरे का सेवन करें।
  • प्रतिदिन 20-30 मिनट धुप जरूर ले।    
  • सनक्रीम का अत्यधिक इस्तेमाल न करे।

विटामिन की कमी को दूर कैसे करें - किसमें कितने विटामिन |

आपने तो अच्छे से जान लिया है, त्वचा का फटना किस विटामिन की कमी से होता है। लेकिन आप सोच रहें होंगे, इसकी कमी हम कैसे पूरा कर सकते है या कौन  से विटामिन किन-किन फलो और सब्जिओ में पाया जाता है। तो चलिए जानते है, कौन से विटामिन किस फलों या सब्जिओ में पाए जाते है:-

विटामिन

फलो के नाम (विटामिन की बढ़ती मात्रा)

विटामिन C

चैरी > आंवला > अमरुद > नीबू > मीठा नारंगी

विटामिन A

आम > पपीता > परसीमोन

विटामिन B1  (थाइमीन)

काजू > अखरोट > बादाम > अनन्नास

विटामिन  B2  (राइबोफ्लेबिन)

बेल > पपीता > काजू > लीची

निष्कर्ष:- ऊपर बतायी गई जानकारी ठीक लगे तो इसे शेयर जरूर करे। यदि समस्या अधिक हो तो अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले।

इसे भी पढ़े :- गाल ब्लैडर स्टोन में क्या नहीं खाना चाहिए

FAQ

Q.1 कौन सा विटामिन चेहरे की सुंदरता बढ़ाता है?

यदि आपको ग्लोइंग स्किन पाना है, तो इसके लिए विटामिन A काफी अच्छा माना जाता ह। इसके साथ ही चेहरे की सुंदरता बढ़ाने का कार्य करता है।

Q.2 स्किन के लिए सबसे अच्छा विटामिन कौन सा होता है?

विटामिन E Skin को निखारता है, झुर्रियों और उम्र के निशानों को कम करने में सहायक होता है। इसके साथ ही स्‍किन को स्‍मूद और हेल्‍दी बनाता है।

Q.3 गोरे होने के लिए कौन सी विटामिन की जरूरत होती है?

विटामिन C Skin के रंग को सुधरने का कार्य करता है।


 



source:- National Institute of Health

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url