नीम की पत्ती कितनी खानी चाहिए, जो हमारे स्वास्थ के लिए फायदे मंद हो |

neem ki patti kitna khana chahiye

इस आर्टिकल में हम आपको यह बताएँगे की हमें नीम की पत्ती कितनी खानी चाहिए, हमे यह जनना इसलिए आवश्यक है क्योंकि किसी चीज की आती करने पर वो हमारे लिए हानिकर हो जाता है। नीम के पत्तियों में कई प्रकार के फैटी एसिड्स के साथ साथ इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है, जो हमारे त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है।

इसके साथ ही नीम के पत्तियों में ऐसे गुण पाए जाते है जो पल्मोनरी इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है, पल्मोनरी इन्फ्लेमेशन (pulmonary inflammation) ये ऐसे रोगो का समूह है जो फेफड़ों को संक्रमित करता है।

हमें नीम की पत्ती कितनी खानी चाहिए जो हमारे लिए लाभदायक हो | कई लोग नीम की पत्तियाँ खाते है, लेकिन उन यह पता नहीं होता की नीम की पत्ती कितनी खानी चाहिए। यदि आप भी नीम की पत्तियों का सेवन करते है,यदि आपने अपने जीवन में कभी भी नीम की पत्तियों का सेवन न किया हो तो, कई आयुर्वेदाचार्यो का मानना है की आपको सुबह खली पेट 6-7 पत्तियों का सेवन करना ठीक है। यदि आप पहली बार नीम की पत्तियों का सेवन कर रहे है, तो शुरुवाती दिनों में 6-7 पत्तियों का ही सेवन करें। समय बढ़ने पर आप पत्तियों की मात्रा को बढ़ा सकते है।

नीम की पत्ती कितनी खानी चाहिए

  • प्रतिदिन अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें।
  • जवानों के लिए - 6 -7 पत्तियों का सेवन।
  • बच्चों के लिए - 2-3 पत्तियों का सेवन।

नीम की पत्ती कितनी खानी चाहिए

बुजुर्गो के लिए

4-5 पत्तियों का सेवन

जवानों के लिए

6-7 पत्तियों का सेवन

बच्चों के लिए

2-3 पत्तियों का सेवन

FAQ

Q1.नीम के पत्ते कितने दिन तक खाएं?

आप नीम के पत्तियों का सेवन हमसे कर सकते है, यदि आप किसी बीमारी से ग्रस्त हो तो इस स्थिति में आप डॉक्टर की सलाह ले सकते है।

Q2.एक दिन में कितने नीम के पत्ते खा सकते हैं?

एक दिन में आप 6 -7 नीम के पत्ते खा सकते हैं। बच्चे और बुजुर्ग 4-5 पत्तियों का सेवन कर सकते है, ज्यादातर ये उम्र पर निर्भर नहीं होता है, यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कित्ते पत्ते खा सकते है।




Research :- National Institutes of Health

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url