बवासीर में नारियल पानी के फायदे | Benefits of coconut water in piles

बवासीर में नारियल पानी के फायदे

बवासीर में नारियल पानी के फायदे:- आज के जवाने में जंक फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड के कारण, बवासीर जैसे स्वास्थ्य समस्याएं आम हो गई हैं। पहले ये अधिक उम्र में देखने को ही मिलती थी। लेकिन गलत खान-पान के कारण ये समस्या कम उम्र में भी देखी जा रही है। इसे हेमोराइड्स भी कहा जाता है, एक बहुत दर्दनाक स्थिति है, जिसमें गुदा व मलाशय में मौजूद आसपास की नसों में सूजन आ जाती है। यह सूजन मलाशय के अंदर या गुदा के आसपास हो सकती है।

नारियल जिसे भारत में बहुत प्रयोग किया जाता है, प्राचीन काल से इसका उपयोग विभिन्न खाद्य पदार्थो को बनाने में किया आता आ रहा है, इस आर्टिकल में हम आपको बवासीर में नारियल पानी के फायदे के बारे में बताएँगे।  नारियल पानी के फायदे जानने से पहले आपको यह जानना जरुरी है, की इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व पाये जाते है।

नारियल पानी में पाये जाने वाले पोषक तत्व - Nariyal me Pay Jane wale Poshak Tatva

कच्चा नारियल हमारे दिल के लिए अच्छा नहीं होता है क्योकि इसमें 60 प्रतिशत फैट होता है। यदि इसको सूखा कर इसका खोबरा बना लिया जाये तो, इसका फैट प्रतिशत बढ़ कर 65 प्रतिशत हो जाता है, जो हमारे स्वस्थ के लिए फायदे मंद नहीं है। अधिक्तर नारियल की मिठाईया खोबरा से ही बनाया जाता है, इसलिए डॉक्टरों द्वारा सुझाया जाता है, की हार्ट से सम्बंधित मरीज इससे परहेज करे।

लेकिन बात करे नारियल पानी की तो इसमें कई पोषक तत्व होते है, जो हमारे स्वास्थ के लिए आवश्यक है। नारियल पानी में कैलशियम, मैग्निशियम, विटामिन सी, फॉस्फोरस, पोटेशियम,  सोडियम, एंटीऑक्सीडेंट आदि उपस्थित होते हैं। जो आपके शरीर को रोगो के प्रति प्रतिरोधी बनाने में सहायक होते हैं। नारियल पानी में काफी अच्छी मात्रा में पोटेशियम उपस्थित होता है। 100-150 ML नारियल पानी में  600 मिलीग्राम पोटैशियम होता है।

नारियल पानी में कैलोरी और फैट (वसा) का मान कम होता है,  इस गुण के कारण यदि कोई इसका प्रतिदिन सेवन करें, तो उसका वजन कम हो सकता है। नारियल पानी के पोषक तत्वों के मान निचे लिखे है:-

नारियल के पोषक तत्व

नारियल पानी में तत्वों का ऐसा संघटन (composition) पाया जाता है, जो ब्लड के संघटन से काफी मिलता जुलता है। जो ब्लड के Replacement में सहायक होता है। इसके साथ ही ये डिहाइड्रेशन की कमी को दूर करता है।

नारियल पानी में Cytokines पाया जाता है, जो हमारे Defence Mechanism को मजबूत बनाने का कार्य करता है। यह एक प्रकार से Antiaging का भी कार्य करता है, यदि आप इसका सेवन प्रतिदिन करे तो आपकी उम्र में 5 साल की कमी दिखाई देगी। 

इसके साथ ही यह Alzheimer's Disease को कम करने में मदद करता है। नारियल पानी ब्लड क्लॉटिंग को रोकने का कार्य भी करता है। आइये जानते है, बवासीर में नारियल पानी के फायदे क्या है, इसका सेवन करना कैसे है फायदे मंद।

इसे भी पढ़े :- दिमाग की नस ब्लॉक होने के लक्षण

बवासीर में नारियल पानी के फायदे - Coconut Water in Piles

नारियल पानी पीने से यह सबसे पहले आँतो में जाकर उसको साफ करने का कार्य करता है। जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। नारियल पानी के लम्बे समय तक सेवन से यह पेटो में जमा हानि कारक पदार्थो को साफ कर, गुदाद्वार को मुलायम बनाने का कार्य करता है। जिससे बवासीर या हेमोराइड्स ठीक होने लगता है। लेकिन ध्यान रहे नारियल पानी सेवन करने पर आप मसालेदार भोज्य पदार्थो से बचे और कम से कम मिर्च का सेवन करे।

बवासीर या हेमोराइड्स के मर्ज से पीड़ित लोगों के लिए नारियल पानी एक आशापूर्ण समाधान हो सकता है। नारियल पानी में मौजूद तत्व दर्द को कम कर, सूजन को कम करने में मदद करते हैं। नारियल पानी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है और पेट स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर करता है। जिसके कारण हम कह नियमित सेवन से बवासीर की समस्या में सुधार हो सकती है।

अस्वीकरण:- यदि ज्यादा दर्द हो या समस्या हो तो डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

FAQ

Q.1 क्या बवासीर में नारियल पानी पी सकते हैं?

हाँ बवासीर में नारियल पानी पी सकते हैं।

Q.2 बवासीर में सुबह खाली पेट क्या खाएं?

आपको सुबह ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

Q.3 क्या पपीता बवासीर के लिए अच्छा है?

हाँ पपीता बवासीर के लिए अच्छा है।

Q.4 मलद्वार में कौन सा तेल लगाना चाहिए?

नारियल तेल और हल्दी को मिला कर लगाना चाहिए।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url