क्रैनबेरी जूस के फायदे

क्रैनबेरी दिखने में जामुन के समान होते हैं, लेकिन इनका रंग लाल होता है और भारत में इनके बारे में जानकारी कम लोगों को ही है। यह फल अभी तक भारत में ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है।

लेकिन इसके बहुत फायदे होते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम क्रैनबेरी जूस के फायदे के बारे में बताएंगे, साथ ही यह भी बताएंगे कि यह किन-किन समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

सबसे पहले, हम यह जानते हैं कि इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को अनेक लाभ पहुंचाने का कार्य करते हैं।

क्रैनबेरी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

क्रैनबेरी फल में विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर, मैग्नीशियम और कॉपर के साथ-साथ प्रोएन्थोसाइनिडिन और एंथोसाइनिन भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पोषक तत्व

मात्रा

कैलोरी

46 किलो कैलोरी

प्रोटीन

0.46 ग्राम

वसा

0.16 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट

12.16 ग्राम

फाइबर

3.6 ग्राम

विटामिन C

16 मिलीग्राम (27% दैनिक मूल्य)

विटामिन K

1.7 माइक्रोग्राम (2% दैनिक मूल्य)

मैंगनीज

0.32 मिलीग्राम (16% दैनिक मूल्य)

तांबा

0.16 मिलीग्राम (8% दैनिक मूल्य)

क्रैनबेरी जूस पीने के फायदे

आपने जान लिया होगा कि क्रैनबेरी भारत में नहीं उगता। इसमें अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को लाभ पहुंचाने का कार्य करते हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि क्रैनबेरी जूस हमारे शरीर को किस प्रकार से फायदा पहुंचाता है।

1.UTI कम करने में सहायक

क्रैनबेरी जूस में प्रोएन्थोसाइनिडिन पाए जाते हैं, जोकि हमारे शरीर के मूत्र मार्ग में बैक्टीरिया को चिपकने से रोकने में मदद करते हैं, जिससे UTI का खतरा कम हो सकता है। हालांकि, इस विषय पर अभी भी शोध किया जा रहा है और और अधिक शोध की आवश्यकता है।

2.इम्यूनिटी बूस्ट करता है

हमारे शरीर के अंदर श्वेत रक्त कोशिकाएं (WBC) पाई जाती हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं। क्रैनबेरी जूस इन श्वेत रक्त कोशिकाओं (WBC) की गतिविधि को बढ़ा देता है, जिससे वे संक्रमण से लड़ने में अधिक प्रभावी हो जाती हैं।

इसके साथ ही, हमारे शरीर में एंटीबॉडी पाए जाते हैं जो वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने का कार्य करते हैं। यह क्रैनबेरी जूस एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ा देता है, जिससे शरीर में होने वाले संक्रमण को तेजी से ठीक करने में मदद मिलती है।

3.त्वचा को स्वस्थ रखें

क्रैनबेरी जूस में विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं और साथ ही आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करते हैं।

क्रैनबेरी जूस में विटामिन सी होता है जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो त्वचा की मजबूती बनाए रखने में मदद करता है और झुर्रियों को आने से रोकता है।

लेख में बताई गई किसी भी जानकारी को अपने ऊपर लागू करने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।

Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url